Advt

Thursday 21 August 2014

हथेली में बीच वाली उंगली सीधी और लंबी हो तो समझें ये बातें हस्तरेखा ज्योतिष में हाथों की रेखाओं के साथ ही हथेली और उंगलियों की बनावट से भी किसी इंसान का स्वभाव और भविष्य मालूम किया जा सकता है।


हथेली में बीच वाली उंगली सीधी और लंबी हो तो समझें ये बातें
हस्तरेखा ज्योतिष में हाथों की रेखाओं के साथ ही हथेली और उंगलियों की बनावट से भी किसी इंसान का स्वभाव और भविष्य मालूम किया जा सकता है। किसी व्यक्ति की सिर्फ एक उंगली देखकर भी स्वभाव और भविष्य से जुड़ी बातें समझी जा सकती हैं। यहां जानिए मिडिल फिंगर यानी मध्यमा उंगली के आधार पर स्वभाव से जुड़ी खास बातें...
एकदम सीधी और लंबी मध्यमा उंगली
यदि किसी व्यक्ति की मध्यमा उंगली एकदम सीधी और लंबी है तो ऐसे लोग बहुत बुद्धिमान होते हैं। ये लोग हर काम को बहुत ही अच्छे ढंग से करते हैं। इन लोगों का भविष्य उज्जवल होता है। अपनी बुद्धि के बल पर इन्हें घर-परिवार और समाज में उचित मान-सम्मान की प्राप्त होता है।
तर्जनी की ओर झुकी हुई मध्यमा उंगली
जिन लोगों की मिडिल फिंगर तर्जनी यानी इंडेक्स फिंगर की ओर झुकी हुई दिखाई देती है तो वे लोग किसी अनजाने डर से परेशान रहते हैं। ऐसे लोगों को कभी-कभी आत्मग्लानी की भावनाओं का भी सामना करना पड़ता है। डर के कारण कई बार मानसिक तनाव भी बढ़ जाता है।अनामिका उंगली की ओर झुकी हुई मध्यमा उंगली
यदि किसी व्यक्ति की मिडिल फिंगर अनामिका यानी रिंग फिंगर की ओर झुकी हुई दिखाई दे तो वे लोग विकृत मानसिकता वाले हो सकते हैं। सामान्यत: ऐसे अधिकांश लोग कुटिलता और चतुरता के बल पर गुप्त योजनाओं से सफलता प्राप्त करने वाले होते हैं।
मध्यमा उंगली के नीचे होता है शनि पर्वत
हथेली में मध्यमा उंगली को शनि की उंगली माना जाता है। इस उंगली के नीचे स्थित भाग को शनि पर्वत कहते हैं। यदि किसी व्यक्ति की हथेली में शनि की उंगली का ऊपरी अंतिम भाग बाहर की ओर झुका हुआ हो तो व्यक्ति को शनि के कारण परेशानियों का सामना करना पड़ता है। व्यक्ति को चर्म रोग होने की संभावनाएं रहती हैं और इन्हें जंगली जीवों से बचना चाहिए।
तर्जनी और मध्यमा उंगली बराबर हो तो
जिन लोगों की मध्यमा उंगली और तर्जनी उंगली यानी इंडेक्स फिंगर बराबर होती हैं, वे लोग अत्यधिक महत्वकांशा वाले रहते हैं। अधिक महत्वकांशा के कारण इन्हें जीवन में कई प्रकार की उपलब्धियां हासिल होती हैं।
अनामिका और मध्यमा उंगली बराबर हो तो
यदि किसी व्यक्ति की मीडिल फिंगर और रिंग फिंगर यानी अनामिका उंगली बराबर हैं तो वे लोग जुआ खेलने के शौकिन हो सकते हैं। ये लोग सट्टा लगाने वाले या ऐसा ही कोई अन्य काम पसंद करने वाला हो सकते हैं। इन लोगों को ऐसे कामों में लाभ भी प्राप्त होता है और कभी-कभी हानि का भी सामना करना पड़ता है।
मध्यमा उंगली, अनामिका उंगली से छोटी हो तो
जिन लोगों की हथेली में मध्यमा उंगली यदि अनामिका उंगली से छोटी है तो वे लोग बेवकूफी वाले काम कर सकते हैं। ऐसे कामों की वजह से इन्हें कई बार परेशानियों का सामना करना पड़ता है। बहुत से काम बिगड़ भी जाते हैं। घर-परिवार तथा समाज में अपमान सहन करना पड़ सकता है।

मध्यमा उंगली मुड़ी हुई हो तो
यदि किसी व्यक्ति की हथेली में मध्यमा उंगली सीधी न होकर मुड़ी हुई हो तो वे लोग दूसरों को परेशान करने वाले हो सकते हैं। ऐसे लोग कभी-कभी दूसरों को मारने तक ही इच्छा कर सकते हैं।
मध्यमा, अनामिका और तर्जनी, तीनों बराबर हो तो
जिन लोगों की हथेली में तर्जनी, अनामिका और मध्यमा उंगली तीनों एक समान होती हैं, वे लोग आलसी हो सकते हैं। साथ ही, इन लोगों में आत्मविश्वास की कमी भी हो सकती है। कम आत्मविश्वास की वजह से इन्हें कार्यों में सफलता आसानी से नहीं मिल पाती है।
ऐसी मध्यमा उंगली वाले होते हैं समझदार
जिन लोगों की मध्यमा उंगली सुंदर और उचित लंबाई वाली होती है तो वे लोग समझदार होते हैं। ऐसे लोगों किसी भी काम को बहुत ही अच्छे ढंग से और समझदारी के साथ करते हैं। सुंदर और दोष रहित मध्यमा उंगली वाले लोग समाज में एक खास मुकाम हासिल करते हैं।

1 comment:

  1. Aap apne blog mein acchi acchi jankari di daali hai aur ye post ungliyo par likhi hui bahut acchi hai..dhanyavaad :)

    ReplyDelete