Advt

Saturday 2 August 2014

लाइफस्टाइल डेस्क:आज की युवा पीढ़ी के लिए सबसे मुश्किल फैसला है शादी का। इसके बारे में ज़िक्र हुआ नहीं कि वो मुंह मोड़ने लग जाती है। क्या इसकी वजह उनकी दिनोंदिन बढ़ती आकांक्षाएं हैं? ...


लाइफस्टाइल डेस्क:आज की युवा पीढ़ी के लिए सबसे मुश्किल फैसला है शादी का। इसके बारे में ज़िक्र हुआ नहीं कि वो मुंह मोड़ने लग जाती है। क्या इसकी वजह उनकी दिनोंदिन बढ़ती आकांक्षाएं हैं? आज की बिज़ी लाइफस्टाइल में लड़का या लड़की दोस्त तो चाहते हैं, लेकिन जब भी कमिटमेंट की बारी आती है, वो कतराने लगते हैं। उनके मन में शादी को लेकर ऐसे डर बैठे हुए हैं कि वो ज़िंदगी में सब कुछ करना चाहते हैं, लेकिन शादी से बचना चाहते हैं। शादी के नाम से दूर भागते इन नौजवानों के लिए आखिर क्यों है शादी करना मुश्किल। आज हम आपको इसकी 10 वजहें बता रहे हैं।

REASON 1: बदलते ज़माने के साथ बदलती सोच

बदलते ज़माने के साथ युवा पीढ़ी की सोच भी बदलने लगी है। वो वेस्टर्न कल्चर से इतने प्रेरित है कि अब वो शादी की परंपरा की जगह लिव-इन रिलेशनशिप में विश्वास रखने लगी है। अब उनके लिए ज़रूरी पर्सनल लाइफ नहीं, बल्कि प्रोफेशनल लाइफ है।


REASON 2: आज़ादी

आज लड़के-लड़की हर ओर से आज़ादी चाहते हैं। उन्हें किसी भी किस्म की रोक-टोक पसंद नहीं। वो अपने मनमुताबिक सब कुछ करना चाहते हैं। ऐसे में, शादी उनके लिए एक दुविधा के समान है।


REASON 3: बड़े सपने

सपना सिर्फ बड़ा घर, गाड़ी और ज़्यादा पैसे कमाने का नहीं है, यह एक परफेक्ट पार्टनर ढूंढने का भी है। अपनी इस महत्वाकांक्षा को पूरा करने में भी वो कई ख़ास पल और कई ख़ास साथ खो बैठते हैं। उन्हें लगता है कि शादी होते ही उनकी तरक्की रुक जाएगी और खर्चे बढ़ जाएंगे। ऐसे में वो शादी के लिए 'न' कह देते हैं।


REASON 4: इमोशनल फूल नहीं बनना चाहते

वो ज़माना गया जब लड़का-लड़की माता-पिता के कहने पर शादी कर लेते थे। आज के ये नौजवान भावनाओं में बहना बिल्कुल पसंद नहीं करते। ये मेंटली स्ट्रॉन्ग हो गए हैं और अगर इन्हें अपनी खुशी शादी नहीं करने में लगती है, तो ये समाज से डरते भी नहीं।

REASON 5: ज़्यादा से ज़्यादा ब्रेकअप्स

शादी से कतराने की एक वजह बढ़ते डिवोर्स भी हैं। आज के ज़माने में बहुत से लड़के-लड़कियां शादी से इसलिए भी भागते हैं, क्योंकि उनके आसपास, फिर चाहे वो दोस्त हों या रिश्तेदारी में डिवोर्स केस होते हैं, ब्रेकअप्स होते हैं। इसलिए वो शादी से जुड़ा हर कदम फूंक-फूंक कर रखना चाहते हैं।

REASON 6: लिव-इन पसंद है

वेस्टर्न कल्चर इन्हें कूल लगता है और शादी मतलब कूल गैंग से बाहर होना। इसलिए कई लड़के, लड़की लिव-इन रिलेशनशिप में रहते हैं। इन्हें यह भी लगता है कि शादी करके ये फंस जाएंगे और अगर लिव-इन रिलेशनशिप में रहेंगे, तो किसी रिश्ते में बंधने का डर नहीं होगा।

REASON 7: समाज से सीख

आप इसे समाज की सीख भी कह सकते हैं कि आज के लड़के- लड़की एक ही कमरे में और अपने सास-ससुर के साथ एडजस्ट नहीं करना चाहते। वो न्यूक्लियर फैमिली में विश्वास रखते हैं। पैसा कमाने और अपने बड़े सपनों को पूरा करने के लिए वो या तो शादी से दूर भागते हैं, या फिर इसके बारे में लेट सोचते हैं। ऐसे में, उन्हें भी नहीं पता चलता कि कब उनकी आधी ज़िंदगी बीत गई।

REASON 8: ज़िम्मेदारियों से भागना

आजकल के नौजवान सिर्फ अपनी ज़िम्मेदारी लेना जानते हैं। इनमें अपने आसपास के लोगों की बहुत ज़्यादा परवाह नहीं रह गई। ये जानते हैं कि शादी मतलब दो लोग नहीं, बल्कि दो परिवारों का मिलन। ऐसे में जितना हो सके, ये शादी से भागते हैं और कोई भी एक्सट्रा ज़िम्मेदारी अपने सिर नहीं लेना चाहते।

REASON 9: प्यार का THE END

यंगस्टर्स को यह भी लगता है कि शादी करके एक ही पार्टनर के साथ ज़िंदगी बिताकर वो बोर हो जाएंगे, उनमें प्यार कम हो जाएगा और फिर डिवोर्स हो जाएगा। इसलिए वो कई साल शादी करने से कतराते हैं, जब तक वो इसके लिए पूरी तरह से रेडी न हो जाएं। 



REASON 10: प्रोफेशनल कमिटमेंट

यंगस्टर्स को लगता है कि शादी उनके काम के बीच आ जाएगी। वो तरक्की नहीं कर पाएंगे। उनकी ग्रोथ रुक जाएगी। महिलाओं को तो यह बात बहुत सताती है। शादी के नाम से उन्हें जॉब छोड़ने का डर हो जाता है। ऐसे में सक्सेसफुल करियर, लेकिन स्ट्रेसफुल करियर के लिए ये अपनी लाइफ के ब्यूटीफुल मूमेंट्स कब मिस कर देते हैं, इन्हें भी नहीं पता लगता।

REASON 11: घर का माहौल 

कई बार अपने माँ बाप की असफल वैवाहिक जिंदगी भी युवाओं को विवाह से दूर भगाती है । तलाक शुदा माँ बाप या अवैध संबंधों में लिप्त कोई रिश्तेदार की कहानी से खिन्न परिवारों के बच्चे भी विवाह पद्द्ति को छोड़ते जा रहे हैं । 

*********************************************************************************************

शादी से डरकर भागते-भागते इन लड़के-लड़कियों की उम्र भी बढ़ जाती है और इसका खामियाज़ा महिलाओं और पुरुषों, दोनों को उठाना पड़ता है।

समस्याएं:

1. 30 के बाद महिलाओं के अंडाशय (ओवरी) की हड्डियां सिकुड़ने लगती हैं, जिसके चलते प्रेग्नेंसी में कॉम्पलिकेशन्स बढ़ जाती हैं।

2. कई बार महिलाओं को हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज़ और शारीरिक कमज़ोरी आ जाती है।

3. आजकल स्ट्रेसफुल लाइफ के चलते महिलाओं को मेनोपॉज़ भी जल्दी आने लगा है।

4. आपको बता दें कि अगर महिला 34 से 40 साल के बीच प्रेग्नेंट होती है, तो होने वाले बच्चे में डाउन सिंड्रोम के चांसेस बढ़ जाते हैं।

5. उधर बढ़ती उम्र के साथ पुरुषों की स्पर्म क्वालिटी भी घटने लगती है

********************************************************************************************

मेरी व्यक्तिगत राय यही है की विवाह जितना सुंदर है असफलता के कारण उतना ही डरावना भी है इसलिए एक ही पार्टनर के साथ लिविंग रिलेशनशिप ( जिसमे शारीरिक संबंध न हो कर मानसिक रिश्ते की मजबूती हो ) से अच्छी तरह एक दूसरे को समझ कर ही विवाह के बंधन में बंधना चाहिए अन्यथा ये प्रथा चाहे प्रेम विवाह ही हो धीरे धीरे एक भयावह रूप लेती जायेगी । विवाह से पहले दो जनो के बीच मानसिक मजबूत रिश्ता होना आवश्यक है । 

No comments:

Post a Comment